पहले वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से परास्त किया, टूटा हार का सिलसिला

0
104
Virat-Kohli-4th-T20-1

हैमिल्टन- भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की एक दिवसीय श्रंखला का पहला मुकाबला आज हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेला गया। जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराकर श्रंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। केन विलियमसन की अनुपस्थिति में टॉम लैथम ने न्यूजीलैंड की कप्तानी संभाली और टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया, जो कि बेहद उचित साबित हुआ। टी-20 सीरीज में लगातार पांच मैचों में हार का सिलसिला तोड़ते हुए न्यूजीलैंड ने पहली जीत दर्ज की।

भारत की बल्लेबाजी

भारत की ओर से पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग बल्लेबाजी की। क्योंकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन चोट के कारण श्रृंखला से पहले बाहर हो चुके हैं। पृथ्वी शॉ ने 21 गेंदों में 20 रन की पारी खेली जबकि मयंक अग्रवाल ने 31 गेंदों में 32 रन की पारी खेली। तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली ने 63 बॉल में 51 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली।

मध्यम क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 107 बॉल में 103 रन बनाकर अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक ठोका।इसके अतिरिक्त ट्वेंटी-20 श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 64 गेंदों में धुआंधार 88 रनों की पारी खेली तथा केदार जाधव ने 15 बॉल में 26 रन बनाकर टीम को 347 रनों पर पहुंचाया।

 

न्यूजीलैंड की बॉलिंग

न्यूजीलैंड की ओर से सफल गेंदबाज टिम साउदी, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी रहे। जिनमें से टिम साउदी ने 85 रन देकर दो विकेट, ग्रैंडहोम ने 41 रन देकर एक विकेट जबकि ईश सोढ़ी ने 27 रन देकर एक विकेट हासिल किया। बाकी के गेंदबाज विकेट निकालने में असमर्थ रहे।

न्यूजीलैंड की बैटिंग

348 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल व हेनरी निकोलस बल्लेबाजी करने आए। बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने 41 गेंदों में 32 रन की पारी खेली जबकि निकोलस ने 82 गेंदों में 78 रन बनाए। भारत के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे टॉम ब्लंडल ने 10 बॉल में मात्र 9 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया। टीम को जीत रॉस टेलर व कप्तान टॉम लैथम ने दिलाई। रॉस टेलर ने शानदार शतक जमाते हुए मात्र 84 बॉल में 109 रन की मैच विजय पारी खेली। जबकि कप्तान लैथम ने 48 गेंदों में 69 रनों की शानदार पारी खेली।

 

टीम इंडिया की गेंदबाजी

भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ही सफल गेंदबाज रहे। इनके अलावा जसप्रीत बुमराह काफी किफायती बॉलर रहे किंतु उन्हें कोई विकेट प्राप्त नहीं हुआ। शार्दुल ठाकुर ने 80 रन लुटा कर 1 विकेट, मोहम्मद शमी ने 63 रनों पर 1 विकेट जबकि कुलदीप यादव ने 84 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।
भारत और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय श्रंखला का दूसरा मुकाबला 08 फरवरी 2020 (शनिवार) को ऑकलैंड में खेला जाएगा। जिसमें भारतीय टीम जीत दर्ज कर वापसी करना चाहेगी जबकि न्यूजीलैंड की टीम यह मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here