भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर 2-1 से सीरीज जीती

0
345
Aus-vs-India-Matchjpg

कोहली बने मैन ऑफ द सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी। भारत ने रोहित शर्मा के शतक के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। इसके अलावा भारत की वनडे क्रिकेट में ये 200वीं जीत थी। इस मैच में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

इस निर्णायक मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर बल्लेबाजी की। स्टीव स्मिथ के शतक के दम पर 9 विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया ने 286 रन बनाए। इस तरह भारत के सामने मैच और सीरीज जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य रखा| मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

भारतीय टीम ने 287 रन के टारगेट को 47.3 ओवर में सिर्फ 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेजबान भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 119 रन की पारी खेली, जबकि कप्तान विराट कोहली 89 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, श्रेयस अय्यर ने 44 रनों की मैच फिनिशिंग पारी खेली, जो भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम रही। भारतीय बल्लेबाजों ने कंगारू टीम के मुख्य तेज गेंदबाज पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क की जमकर धुनाई की।

टीम इंडिया की पारी

ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ की, क्योंकि शिखर धवन चोटिल थे। ऐसे में दोनों ने पहले 10 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 61 रन बनाए। हालांकि, कुछ ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर हावी रहे और केएल राहुल 19 रन पर एस्टन एगर की गेंद पर lbw आउट हो गए।

 

रोहित शर्मा ने 56 गेंदों पर अपना 44वां वनडे अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल थे। वहीं उन्होंने इस मैच में 110 गेंदों पर अपने वनडे करियर का 29वां शतक लगाया। ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में उनका 8वां शतक था। हालांकि, 119 रन के निजी स्कोर पर रोहित एडम जैंपा की गेंद पर स्टार्क के हाथों कैच आउट हो गए। विराट कोहली ने 61 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। विराट ने इस मैच में 89 रन की शानदार पारी खेली और हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

ऑस्ट्रेलिया की पारी

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सीरीज डिसाइडर मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, लेकिन डेविड वार्नर 3 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, कप्तान एरोन फिंच 26 गेंदों पर 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। स्टीव स्मिथ ने 63 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, लाबुशान ने 60 गेंदों पर अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया।

 

तीसरे विकेट के लिए स्मिथ और लाबुशाने के बीच 123 रन की साझेदारी हो चुकी थी और ये दोनों बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए खतरनाक साबित हो रहे थे, लेकिन जडेजा ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने लाबुशाने को 54 रन पर आउट करके भारतीय टीम को राहत दिलाई। लाबुशाने का कैच विराट कोहली ने लपका। उधर, मिचेल स्टार्क को नंबर 5 पर भेजा जो बिना खाता खोले जड़ेजा के इसी ओवर में चहल के हाथों कैच आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका एलेक्स कैरी के रूप में लगा जो 35 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट हुए। कंगारू टीम का छठा विकेट एस्टन टर्नर का रूप में गिरा जो 4 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए। उधर, स्टीव स्मिथ ने 117 गेंदों पर अपना 9वां वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। स्मिथ 132 गेंदों में 131 रन बनाकर शमी की गेंद पर अय्यर के हाथों कैच आउट हुए।

 

पैट कमिंस बिना खाता खोले मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड किया, जबकि एडम जैंपा को 1 रन पर क्लीन बोल्ड किया। इस तरह कंगारू टीम के कुल 9 विकेट गिरे, जिसमें से 4 विकेट मोहम्मद शमी ने झटके। वहीं, 2 विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गए, जबकि एक-एक विकेट नवदीप सैनी और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली।

कंगारूओं ने टीम में एक बदलाव किया

सीरीज डिसाइडर मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक बदलाव हुआ। कप्तान एरोन फिंच ने केन रिचर्डसन की टीम से बाहर किया है, जबकि जोश हेजलवुड को टीम में शामिल किया। उधर, भारतीय टीम में कोई भी बदलाव नहीं देखने को मिला है। अच्छी बात ये है कि शिखर धवन और रोहित शर्मा चोट से उबर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here