भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा टी-20 भी हुआ टाई

0
276
IND-Vs-NZ-4th-T20-Match.jpg

एक बार फिर भारत ने सुपर ओवर में मारी बाजी

वेलिंगटन के क्षेत्रीय खेल मैदान में भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा टी-20 शुक्रवार को खेला गया। जिसमें एक बार फिर सुपर ओवर का रोमांच देखने को मिला। सुपर ओवर में भारत ने एक बार फिर न्यूजीलैंड को पटखनी देते हुए जीत हासिल की और पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से बढ़त बनाई। पिछले यानि तीसरे टी-20 में भी सुपर ओवर से खेल का निर्णय करना पड़ा जिसमें भारत ने जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने चौथे T20 मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया।

न्यूजीलैंड की टीम में बदलाव

न्यूजीलैंड की टीम में तीन बदलाव देखने को मिले। कॉलिन डी ग्रैंडहोम की जगह टॉम ब्रूस तथा डेरिल मिचेल व स्कॉट कुगलिन को टीम में शामिल किया गया।कप्तान केन विलियमसन चोट के कारण बाहर हो गए उनकी जगह टिम साउदी ने कप्तानी संभाली।

Virat-Kohli-4th-T20-1

भारत की टीम में बदलाव

भारतीय टीम में चार बदलाव देखने को मिले। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को आराम दिया गया, उनकी जगह लोकेश राहुल के साथ ओपनिंग करने के लिए संजू सैमसन को भेजा गया। इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की जगह शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर एवं नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया।

भारत की पारी

भारत की ओर से ओपनिंग करने के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल व संजू सैमसन आए। लोकेश राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 26 बॉल में 39 रनों की किफायती पारी खेली। जबकि संजू सैमसन पिछले मैचों की तरह इस बार भी नाकाम रहे और 5 बॉल में महज 8 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। कप्तान विराट कोहली ने 9 बॉल में 11 रन, जबकि श्रेयस अय्यर ने 7 बॉल में मात्र 1 रन बनाया। शिवम दुबे इस बार भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 12 रन बनाकर आउट हो गए। भारत की ओर से छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मनीष पांडे ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचाया। मनीष पांडे के 36 बॉल पर 50 रन के सहारे टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य रखा।

 

न्यूजीलैंड की ओर से गेंदबाज ईश सोढ़ी ने 3 विकेट, हामिश बैनेट ने 2 विकेट, जबकि टिम साउदी,स्कॉट कुग्लिन और मिचेल सेंटनर ने क्रमशः 1-1 विकेट हासिल किए।

न्यूजीलैंड की पारी

166 रनों के लक्ष्य को भेदने के लिए न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल बल्लेबाजी के लिए उतरे। मार्टिन गुप्टिल सस्ते में ही निपट गए,उन्होंने 8 बॉल में मात्र 4 रन बनाए। कॉलिन मुनरो ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 47 बॉल में 64 रनों की पारी खेली जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज टिम साई फर्ट ने 39 बॉल पर 57 रनों की पारी खेली। टॉम ब्रूस और डेरिल मिचेल कोई खास कमाल नहीं कर पाए और क्रमशः 0 और 4 रन बनाकर आउट हो गए। अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने 18 बॉल में 24 रन बनाए।

भारत की ओर से गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक 2 विकेट जबकि जसप्रीत बुमराह और यजुवेंद्र चहल को एक-एक विकेट हासिल हुआ। अंतिम ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 165 रनों के स्कोर पर रोक लिया और मैच को सुपर ओवर की तरफ मोड़ दिया।

सुपर ओवर पर एक नज़र

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कॉलिन मुनरो के 5 रन और टिम साईफर्ट के 8 रन की मदद से 13 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 14 रनों का लक्ष्य रखा। सुपर ओवर में भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी की और 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

भारत ने केएल राहुल के 10 रन और कप्तान विराट कोहली के 6 रनों के सहारे कुल 16 रन बनाकर जीत हासिल की। न्यूजीलैंड की ओर से अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी ने सुपर ओवर में 16 रन देकर एक विकेट हासिल किया।
भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मैच में उनके ऑलराउंड प्रदर्शन को देखकर “मैन ऑफ द मैच” का खिताब सौंपा गया।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी टी-20 मैच 2 फरवरी 2020 (रविवार) को खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here