भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी-20 हुआ टाई

0
115
India-Vs-new-zealand

सुपर ओवर में जीता भारत ने खेल

हैमिल्टन के सेडोन पार्क में बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा T20 संपन्न हुआ। तीसरा T20 अन्य दो T20 के मुकाबले बेहद रोमांचक हुआ जिसमें सुपर ओवर देखने को मिला। तीसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को मात देते हुए पांच मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। इस मैच के साथ भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में पहली बार T20 सीरीज को जीता। न्यूजीलैंड में T20 सीरीज की जीत का परचम लहराने वाले विराट कोहली पहले कप्तान बन गए हैं।

भारत की पारी

भारत की ओर से ओपनिंग के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और लोकेश राहुल आए। रोहित शर्मा ने अपना शानदार अर्द्धशतक जमाया। रोहित ने 40 बॉल में 65 रनों की धुआंधार पारी खेली जबकि पिछली 2 पारियों में अर्द्धशतक जमाने वाले केएल राहुल ने 19 बॉल में 27 रन बनाए। कप्तान ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए शिवम दुबे को भेजा जो कोई खास कमाल नहीं कर सके। दुबे ने 7 बॉल में महज 3 रन की पारी खेली। इसके बाद सर्वे कप्तान विराट कोहली आए और उन्होंने 27 बॉल में 38 रनों की शानदार पारी खेली। पिछले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर ने 16 बॉल में 17 रनों की पारी खेली। बल्लेबाजों के संतोषजनक प्रदर्शन से भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 179 रनों का लक्ष्य रखा।

न्यूजीलैंड की ओर से सबसे सफल गेंदबाज हामिश बैनेट रहे जिन्होंने 4 ओवरों में 54 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा कॉलिन डी ग्रांडहोम ने 13 रन देकर 1 विकेट जबकि मिचेल सेंटनर 37 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड की पारी

कीवियों की तरफ से सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने पारी का आगाज किया। मार्टिन गुप्टिल ने 21 बॉल में 31 रन बनाए जबकि कॉलिन मुनरो ने 16 बॉल में 14 रन बनाए। मार्टिन गुप्टिल का विकेट गिरने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने पारी को संभाला और धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 48 बॉल में 95 रनों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। इसके अलावा मिचेल सेंटनर ने 11 बॉल में 9 रनों की जबकि रॉस टेलर ने 10 बॉल में 17 रनों की पारी खेली। पिछले दो मैचों की तरह ऑल राउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम इस बार भी असफल रहे और उन्होंने 12 बॉल में महज 5 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 179 रनों के स्कोर पर रोक कर मैच को टाई करके सुपर ओवर की ओर अग्रसर किया। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने 21 रन देकर 2 विकेट, मोहम्मद शमी ने 32 रन देकर दो विकेट जबकि रविंद्र जडेजा ने 23 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

सुपर ऑवर का रोमांच

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन और मार्टिन गुप्टिल ने बल्लेबाजी आरंभ की। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डेथ ओवरों के माहिर गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को गेंद थमाई। केन विलियमसन के 4 बॉल में 11 रन और गुप्टिल के 2 बॉल में 5 रन के स्कोर से न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 18 रनों का लक्ष्य रखा।

अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के

टीम इंडिया की ओर से 18 रनों के लक्ष्य को भेजने के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल आए। जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी से ओवर करवाया। अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर रोहित शर्मा ने जीत को भारत की झोली में डाल दिया। रोहित शर्मा ने 4 बॉल में 15 रन जबकि लोकेश राहुल ने 2 बॉल में 5 रन बनाए।

रोहित शर्मा को उनकी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here