Haryana, Maharashtra to vote on October 21

0
249
Haryana-Maharashtra-to-vote-on-October-21

Haryana, Maharashtra में 21 अक्टूबर को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने शनिवार को Maharashtra और Haryana में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा के मतदान 21 अक्टूबर को होंगे, जबकि मतगणना की तारीख 24 अक्टूबर तय की गई है. इसे लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान किया गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Maharashtra में विधानसभी की कुल 288 सीटें हैं जबकि Haryana में सीटों की संख्या 90 है. पिछले चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन की सरकार है वहीं हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत के साथ सरकार बनाई थी. इन दोनों राज्यों में बीजेपी को उम्मीद है कि वह एक बार फिर सत्ता में आएगी।

बीजेपी ने शुरू किया प्रचार अभियान

पीएम मोदी ने हरियाणा और महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत भी कर दी है. पीएम ने राज्य की जनता से अपील की है कि वह देश और समाज हित में एक बार फिर सत्ता में बीजेपी को ही लेकर आएं।

वहीं, कांग्रेस भी अपनी जमीन दोबारा तलाशने की कोशिश करेगी। कांग्रेस भी अपना प्रचार अभियान की शुरुआत करने वाली है देखने वाली बात होगी कि इस बार महाराष्ट्र और हरियाणा किस कि सरकार बनती है।

नामंकन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर

Maharashtra और Haryana विधानसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 27 सितंबर को जारी होगी. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी। महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव के साथ ही कई राज्यों में 64 उपचुनाव भी करवाएं जाएंगे. उपचुनाव के लिए 23 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, जबकि पर्चा भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर नियुक्त की है पर्चे की स्क्रूटनी 1 अक्टूबर को होगी, वहीं अपना नाम वापस लेने की तारीख 3 अक्टूबर है

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हरियाणा में 9 नवंबर और महाराष्ट्र में 2 नवंबर को सरकार खत्म हो रही है. हरियाणा में 90 सीट, जिसमें 17 एससी रिजर्व है. वहीं महाराष्ट्र में कुल 288 सीटों पर मतदान होने हैं.

Read More News

नरेंद्र मोदी फिल्म BJP के वोटरों की तरह जलवा ना दिखा पायी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here