Haryana assembly election 2019 result

Haryana assembly election 2019 result

हरियाणा विधानसभा ( Haryana assembly ) चुनाव 2019 रिजल्ट

Haryana assembly election 2019 result : हरियाणा विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजेपी को झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है. एक तरफ जहां कांग्रेस राज्य में मजबूती के साथ वापसी करती हुई दिखाई दे रही है, तो वहीं पहली बार चुनाव लड़ रही जेजेपी किंग मेकर की भूमिका में आ सकती है। शुरुआती रुझानों से यह भी लग रहा है कि अन्य भी सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

पहले दो घंटे के रुझानों में बीजेपी 40 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस बीजेपी से ज्यादा पीछे नहीं है और वह 36 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जननायक जनता पार्टी 8 और अन्य 6 सीटों पर आगे चल रहे हैं। शुरुआती रुझानों से हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है।

जेजेपी और अन्य के पास सत्ता की चाबी

बीजेपी और कांग्रेस को गठबंधन नहीं मिलने की स्थिति में सत्ता की चाबी दुष्यंत चौटाला की जेजेपी और अन्य के हाथों में आ सकती है। अगर पहले दो घंटे के रुझान नतीजों में बदलते हैं तो बीजेपी को सत्ता में वापसी करने के लिए 6 विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में बीजेपी को अगर जेजेपी या अन्य में से किसी का साथ मिलता है तो वह सरकार बना सकती है।

जेजेपी किसके साथ जा सकती है

जेजेपी ने अभी कांग्रेस और बीजेपी के साथ जाने पर पत्ते नहीं खोले हैं. चूंकि इनेलो और बीजेपी का पहले राज्य में गठबंधन रहा है और जेजेपी इनेलो से ही टूटकर बनी है, इसलिए जेजेपी बीजेपी के साथ जाने को प्राथमिकता दे सकती है. बीजेपी के साथ जाने की स्थिति में जेजेपी उप मुख्यमंत्री पद पर दावा पेश कर सकती है।

Read More News

First look release of Ajay Devgan and Saif Ali Khan film ‘Tanaji’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *