Congress-NCP alliance – Maharashtra Legislative Assembly

0
294
Congress-NCP-alliance-Maharashtra-Legislative-Assembly

Congress-NCP गठबंधन – महाराष्ट्र विधानसभा

जैसे जैसे भारत में विधान सभा नजदीक आ रहे है चुनावी सरगर्मिया तेज होती दिखाई दे रहीं है | हर पार्टी में फेर बदल चल रहे है और नेता एक पार्टी को छोड़ दूसरी पार्टी का पल्ला पकड़ रहे है | भारत के सभी राज्यों में आये दिन फेर बदल की खबरे सुर्ख़ियों में रहती है | इसी तरह महाराष्ट्र विधानसभा चुनावो से पहले कुछ फेर बदल दिखाई दे रहे है | महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में Congress-NCP के साथ समाजवादी पार्टी (सपा), पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी (पीआरपी) गठबंधन में शामिल हो गयी है

गठबंधन का यह फैसला महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार के आवास पर हुई बैठक में लिया गया। इस मौके पर अन्य नेताओं के साथ राकंपा के अजीत पवार और धनन्जय मुंडे, कांग्रेस के पृथ्वीराज च्वहाण, माणिक राव ठाकरे और बालासाहेब थोराट भी मौजूद रहे। कांग्रेस नेता ने कहा कि तीनों छोटी पार्टियों को कम से कम 20 सीटें दी जाएंगी। उन्होंने कहा, ” उनकी मांग प्रत्येक को दस सीट देने की थी। हम उन्हें एक साथ 20 सीटें देंगे। कौन सी सीट उन्हें देनी है, इस पर काम कर रहे हैं।

छोटी-छोटी पार्टियों का साथ

उल्लेखनीय है कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और राकंपा ( Congress-NCP ) का पहले ही गठबंधन हो चुका है लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना को हराने के लिए वे छोटी-छोटी पार्टियों को भी एक साथ लाने की कोशिश कर रही हैं। जिससे अपनी पार्टी को मजबूत कर सके। कांग्रेस और राकंपा ने 125-125 सीटों पर लड़ने का फैसला किया है। विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं।

विपक्ष की कोशिश भी जारी

वही भारतीय जनता पार्टी ने होने वाले आगामी चुनाव में अपने प्रमुख गठबंधन सहयोगी शिवसेना को 106 सीटों की पेशकश की है। हालांकि ऐसा नहीं लगता कि शिवसेना 120 से कम सीटें स्वीकार करेगी। हमारे सूत्रों के अनुसार दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत एक या दो दिन के बाद हो सकती है। बताया जा रहा है क़ि शिवसेना 120 से कम सीटें स्वीकार नहीं करेगी।

जताई सहमति

विधानसभा में कुल 288 सीट है। पिछली बार दोनों दलों ने अलग अलग विधानसभा चुनाव लड़ा था। हमारे सूत्रों ने बताया है क़ि एक अन्य सहयोगी जन सुराज्य शक्ति पार्टी ने चार सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति जता दी है। पश्चिमी महाराष्ट्र में मजबूत पकड़ रखने वाली पार्टी ने शुरूआत में नौ सीटों की मांग की थी लेकिन बाद में इसके नेता विनय कोरे ने बुधवार को बातचीत में चार सीटों पर सहमति जताई है।

Read More News

राजस्थान दौरे पर गए राहुल ने ब्रह्मा मन्दिर में किया बड़ा खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here