वर्ल्ड कप क्रिकेट – भारत की हुई जीत से शुरआत

0
65

जैसा कि क्रिकेट प्रेमी जानते हैं कि इंग्लैंड में 30 मई से क्रिकेट विश्व कप के मैच हो रहे हैं। जिसमें कुल 10 टीमें अपना दमखम दिखा रही हैं। हर टीम का सभी के साथ एक-एक मैच होना है इनमे से जिन चार टीमों का अच्छा प्रदर्शन होगा उनके बीच सेमीफाइनल खेला जायेगा।

वर्ल्ड कप क्रिकेट 2019 में कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में खेल रही भारतीय टीम ने जीत के साथ अभियान में शुरआत करके क्रिकेट प्रेमियों और देश के लिए जश्न सा माहौल बना दिया।

भारतीय समय अनुसार कल शाम 3:00 बजे क्रिकेट का महायुद्ध शुरू हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 228 रन का लक्ष्य रखा। पिच की नमी का जसप्रीत बुमराह ने खूब फायदा उठाया दोनों ओपनर बल्लेबाजों को 24 रन के स्कोर पर ही मैदान छोड़कर पविलियन भेज दिया| शुरुआती 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 34 रन बना पायी| बुमराह के साथ साथ कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाडियों को ज्यादा देर क्रीज पर टिकने नहीं दिया। मात्र 157 के स्कोर पर टीम 7 विकेट गवा चुकी थी, फिर क्रिस मॉरिस और कगिसो रबाडा की जोड़ी ने 8वें विकेट के लिए 62 रन जोड़े और 227 रन बना दिए। अगर 8वीं जोड़ी क्रीज पर ना जमती तो टीम 200 रन से पहले ही लुढ़क जाती| मैच के अंतिम ओवर में 2 विकट मिले।


भारत के लिए 228 का लक्ष्य कोई इतना मुश्किल नहीं था पर शुरआत अच्छी नहीं रही। ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन (8) रबाडा की गेंद पर मात्र 13 के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट गवा चुके थे। फिर कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी ने बड़े धैर्य से खेलना शुरू किया, फिर ये जोड़ी भी ज्यादा नहीं टिक पायी, विराट कोहली 34 गेंदों में मात्र 18 रन ही बना पाए। रोहित शर्मा ने नाबाद 122 रन बना कर जीत का ताज भारतीय टीम के नाम कर दिया।

वैसे तो दोनों देशों के हौसले बुलंद थे और मुकाबले में दोनों ने एक दूसरे को पछाड़ने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे थे। दोनों देशों के बीच हुए इस युद्ध में भारत ने जीत का परचम लहराया।

गौरतलब है कि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के इस से पहले दो मैच हुए हैं जिसमें टीम का अच्छा प्रदर्शन नहीं था और दोनों मैच में हार का मुंह देखना पड़ा, तीसरे मैच में भी उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा।

क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में राज करने वाले क्रिकेटर विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में पहली बार कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं। पहले ही मैच में जीत से शुरआत करके टीम इंडिया बहुत हौसले के साथ खुश नजर आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here