भारतीय वेटलिफ्टर महिला सर्बजीत कौर पर लगा 4 वर्ष का बैन

0
49
Weightlifter sarabjit kaur

भारतीय वेटलिफ्टर सर्बजीत कौर पर नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने बुधवार को 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया। डोपिंग टेस्ट में फेल होने के बाद नाडा ने सर्वजीत पर यह बैन लगाने का फैसला लिया। साल 2017 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला वेटलिफ्टर ने रजत पदक जीता था।

4 वर्ष का लगा प्रतिबन्ध

नाडा ने पंजाब की सर्बजीत पर डोपिंग टेस्ट में फेल होने के बाद कड़ा फैसला करते हुए उन्हें 4 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। 71 किलोग्राम वर्ग में नेशनल चैंपियन सर्बजीत का सैंपल 34वें नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था।

नाडा ने ठहराया दोषी

नाडा ने एक बयान में कहा, एंटी डोपिंग की अनुशासन पैनल ने वेटलिफ्टर सर्बजीत कौर को एंटी डोपिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया है। उनके उपर चार साल की अवधि का प्रतिबंध लगाया गया है। कौर को टेस्ट में पॉजिटीव पाया गया था, उनको प्रतिबंधित चीजों लेने का दोषी पाया गया है।

Sarabjit kaur

पिछले साल वेटलिफ्टर सीमा पर लगा था प्रतिबन्ध

गौरतलब है इससे पहले 28 दिसंबर को एक अन्य वेटलिफ्टर सीमा पर भी 4 साल का बैन लगाया गया था। सीमा के सैंपल में जिन चीजों की मात्रा पाई गई है वह वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित है। इस बयान में कहा गया था, ‘उनके जो सैंपल लिए गए थे उसकी समीक्षा रिपोर्ट में निषेधित प्रदार्थ पाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक हाइड्रोक्सी 4 मिथॉक्सी टेमोक्सीफेन, सलेक्टिव एस्ट्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलर मेटेनोलोन, एनाबोलिक स्टेरॉयड ओस्टारीन, सलेक्टिव एंड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलर मौजूद थे। यह सभी वाडा द्वारा प्रतिबंधित प्रदार्थ हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here