Raid on the bases of Guru Kalki God got black money of more than 500 crores

Raid on the bases of Guru Kalki God got black money of more than 500 crores

Guru Kalki भगवान के ठिकानों पर छापेमारी मिला 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का काला धन

आयकर विभाग ने कथित अध्यात्मिक गुरु कल्कि ( Guru Kalki ) भगवान से जुड़े समूह के 40 ठिकानों पर छापेमारी करते हुए 500 करोड़ रुपये से ज्यादा के काले धन का पता लगाया है। धार्मिक प्रवचन और बेहतर जीवन जीने के तरीके (वेलनेस कोर्स) सिखाने के नाम पर काला धन जमा करने वाले चेन्नई के एक समूह पर छापा मारा है। वहां से अधिकारियों ने 500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के काला धन का पता लगाया है। यह समूह भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशों में निवेश किया है।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह फर्जीवाडा वर्ष 2014-15 से ही चल रहा है और अभी तक करीब 409 करोड़ रुपये को इधर-उधर किया जा चुका है। इन ठिकानों से अधिकारियों ने 43.9 करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद की है। इसके अलावा आयकर विभाग को कई देशों की मुद्रा भी मिली है, जिसका भारतीय मुद्रा में मूल्य 18 करोड़ रुपये के बराबर है।

88 किलो के सोने के आभूषण और 1271 कैरेट के मिले हीरे

इसके अलावा करीब 88 किलो के सोने के आभूषण भी मिले हैं जिसका मूल्य 26 करोड़ रुपये आंका गया है। वहीं 1271 कैरेट हीरे भी मिले हैं जिसका मूल्य करीब पांच करोड़ रुपये आंका गया है। छापे की कार्रवाई अभी भी चल रही है। जांच के दौरान यह भी पता चला है कि इस समूह ने अमेरिका, चीन, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात समेत कई देशों में निवेश किया है।

Read More News

फिटनेस पाने के लिए रखें इन खास बातों का ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *