सेमीफाइनल में की जगह पक्की – टीम इंडिया

0
93
40th World Cup Cricket Match

क्रिकेट विश्व कप 2019 का 40वां मैच कल मंगलवार को इंग्लैंड के एजबेस्टन मैदान में भारत और बांग्लादेश के बीच मैच हुआ। विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत की शुरुआत बहुत अच्छी रही| पहले विकेट की साझेदारी में 180 रन बने। इस तरह भारत का पहला विकेट 180 रन पर गिरा। भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 314 रन बनाए। रोहित शर्मा ने इस बार फिर शानदार पारी खेली और 92 गेंदों में 104 रन की बदौलत भारत ने 314 बनाकर बांग्लादेश को 315 रन का लक्ष्य दिया। इस मैच में लोकेश राहुल ने भी अच्छी पारी खेलते हुए टीम इंडिया के लिए 77 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम मैं भी कड़ा मुकाबला किया पर 48 ओवर में 286 रन पर ढेर हो गई । इस तरह भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से हरा कर सेमीफाइनल में अपना जगह पक्की कर ली । भारत की बांग्लादेश पर यह लगातार तीसरी जीत थी। अब तक भारत विश्वकप में सातवीं बार सेमीफाइनल में पहुंचा है। बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने कहा, ‘हम मैच नहीं जीत सके लेकिन टीम इंडिया ने अच्छा गेम खेला।”

किस्मत और बल्ले का साथ

इस विश्व कप में रोहित शर्मा की किस्मत और बल्लेबाजी दोनों उनका साथ दे रही थी क्योंकि रोहित शर्मा दहाई के स्कोर के आस पास होते थे तो कई बार उनको जीवनदान मिला कभी उनका कैच छूट जाते यह कभी वैसे आउट होने से बचते इस तरह उनके बल्लेबाजी के साथ-साथ उनकी किस्मत ने भी पूरा साथ दिया जिसकी बदौलत है वह मैच में शतक लगा रहे थे। एक अर्धशतक लगाकर विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों में दूसरे स्थान पर हैं विश्व कूप में सब से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है अब दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा का हो गया है अभी 2 मैच बाकि है अगर ऐसे ही रोहित शर्मा की किस्मत और बल्ले ने साथ दिया तो वो सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते है | कप्तान विराट कोहली ने भी रोहित शर्मा को बधाई दी और तारीफ करते हुए कहा कि रोहित शर्मा एकदिवसीय मैच के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है।

Rohit Sharma
Rohit Sharma

टेबल (अंकतालिका) के हिसाब से

इस तरह बांग्लादेश टीम से जीत के बाद भारत के 8 मैच में 13 अंक हो गए है । रैंकिंग के हिसाब से भारतीय टीम दूसरे स्थान पर हैं भारत का अगला मुकाबला 6 जुलाई को श्रीलंका के साथ होगा दूसरी ओर बांग्लादेश की इस हार से वह रैंकिंग में सातवें स्थान पर हो गई है। अब तक ऑस्ट्रेलिया रैंकिंग में अपना पहला स्थान बनाए हुए हैं भारत दूसरा और न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here