Bollywood emperor Amitabh Bachchan celebrates 77th birthday

Bollywood emperor Amitabh Bachchan celebrates 77th birthday

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन सेलिब्रेट कर रहे हैं 77वां बर्थडे

बॉलीवुड के शहंशाह और Big B के नाम से मशहूर अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में हुआ था। आज 11 अक्टूबर को 77वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं साल 1969 में ‘सात हिंदुस्तानी’ फिल्म से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वाले अमिताभ ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में की। उनकी एक्टिंग, डायलॉग डिलीवरी और कद-काठी की दुनिया दीवानी हो गई। दिलचस्प बात ये है कि अमिताभ ने ना सिर्फ नायक बनकर, बल्कि खलनायक की भूमिका निभाकर भी लोगों को अपना मुरीद बनाया है। यही वजह है कि उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ कहा जाने लगा था।

अमिताभ बच्चन का फ़िल्मी सफर

साल 1969 में ‘सात हिंदुस्तानी’ फिल्म से फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था इसके बाद ‘परवाना’ फिल्म साल 1971 में रिलीज हुई थी। ये साइकोलॉजिकल और थ्रिलर मूवी थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) ने कुमार सेन की भूमिका निभाई थी। इसमें बिग बी के अलावा योगिता बाली, शत्रुघ्न सिन्हा, नवीन और ओम प्रकाश ने अहम भूमिका निभाई थी। अमिताभ ने इस फिल्म में पहली बार नेगेटिव रोल निभाया था और खूब वाहवाही लूटी थी।

फरार फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी, जिसे शंकर मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था। इसमें अमिताभ बच्चन के अलावा शर्मिला टैगोर, संजीव कुमार, सुलोचना जैसे उम्दा कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। इस मूवी में राजेश (अमिताभ बच्चन) अपनी बहन की मौत का बदला लेते दिखाई देते हैं, जिन्हें बाद में असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ता है।

डॉन फिल्म 1978 में रिलीज हुई थी, जिसके निर्देशक चंद्र बरोट हैं। इस मूवी में अमिताभ बच्चन के अलावा जीनत अमान, प्राण और हेलन जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। इसमें बिग बी ने अंडरवर्ल्ड बॉस ‘डॉन’ और उसके हमशक्ल ‘विजय’ का डबल रोल निभाया था। इस किरदार में अमिताभ बच्चन ने जान भर दी थी।

Read More

Release Date May Change – Laal Kaptaan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *