Top on Point Table in World Cup – Team India

0
564
Team-India

भारतीय टीम एक बार फिर श्रीलंका के साथ मैच जीतकर रैंकिंग के हिसाब से पहले पायदान पर आ गई है।

कमजोर शरूआत

वर्ल्ड कप 2019 का क्रिकेट मैच कल भारत और श्रीलंका के बीच हुआ श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही महज 55 के स्कोर पर उसके चार विकेट गिर गए थे। पारी को संभालते हुए मैथ्यूज ने शानदार 128 गेंदों में 113 रन बनाए। तिरिमाने ने भी 68 गेंदों में चार चौकों की मदद से 53 रन बनाए, धनंजय डी सिल्वा 29 रन बनाकर नाबाद रहे। मैथ्यूज की अच्छी पारी की बदौलत श्रीलंका ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 264 रन बनाये और भारत के सामने 265 रन का लक्ष्य रखा।

 

भारत के तेज गेंदबाज बुमराह ने श्रीलंका के दोनों ओपनरों को आउट कर 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिए भूमरा के इस विकट के साथ ही वनडे में 100 विकेट भी पूरे कर लिए।

एक अच्छी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने अपने ओपनिंग रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के शानदार शतकों से शुरू की। ओपनिंग जोड़ी ने जबरदस्त शुरआत करके शानदार 189 रन की साझेदारी बनाई। सुपर बैट्समैन रोहित शर्मा ने मात्र 94 गेंदों में 14 चौके और दो छक्कों की मदद से 103 रन बनाए। राहुल शर्मा ने भी विश्व कप में अपना ये पहला शानदार शतक बनाया। कप्तान विराट कोहली ने भी इस जीत में अपना हिस्सा डालते हुए 41 गेंदों में तीन चौके की मदद से 34 रन पर नॉटआउट रहे। भारत ने 265 रन का लक्ष्य है महज 43.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर ही पूरा कर लिया।

 

इस तरह भारत की 9 मैचों में ये सातवीं जीत रही और वह 15 अंक लेकर रैंकिंग में सबसे ऊपर वाले पायदान पर आ गया।

दूसरी ओर श्रीलंका को 9 मैच में चौथी बार हार का सामना करना पड़ा इस हार से वो टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया मैच

वहीं मैनचेस्टर में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया । दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 326 रन का लक्ष्य दिया|

 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ दू प्लेसिस ने अच्छी शुरुआत करके 94 गेंदों में 100 रन बनाए वहीं Rassie van der Dussen ने भी अच्छी पारी खेलते हुए 97 गेंदों पर 95 रन बनाकर अपनी टीम को एक बेहतरीन स्कोर दिया। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट पर 325 रन बनाए।

किया लक्ष्य का पीछा पर…

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी बराबर की टक्कर देते हुए 315 रन बनाया और सिर्फ 10 रन के अन्तर से हार गया। ओपनिंग जोड़ी में डेविड वॉर्नर ने शानदार 122 रन बनाए परंतु सेकंड डाउन पर आने वाले खिलाड़ियों ने उनका साथ ना दिया और जल्दी-जल्दी आउट होते गए। 7वें डाउन पर आने वाले इलेक्श कैरी ने 69 गेंदों में शानदार 85 रन बनाकर अपनी टीम को जीत के लक्ष्य की तरफ ले कर गए। लेकिन टीम ऑस्ट्रेलिया 49.5 ओवर में 315 रन पर ऑल आउट हो गई और महज 10 रन के अंतर से हार गई।

सेमीफाइनल –

पहला सेमीफाइनल 9 जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा।
दूसरा सेमीफाइनल 11 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होगा।
जो इन दोनों सेमीफाइनल्स में जीतेगा उनका फाइनल 14 जुलाई को खेला जाएगा।
अब देखना ये है कि वर्ल्ड कप 2019 किसके हिस्से आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here