“नमस्ते ट्रंप” कार्यक्रम के अंतर्गत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के गुजरात राज्य में

0
93
Welcome Trump

अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को 2 दिनों के भारत दौरे पर आए। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पूरी गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया। जैसे ही डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ हवाई जहाज से उतरे तो देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय परंपरा के अनुसार उनको गले लगा कर उनका स्वागत किया। इसके बाद देश के दोनों नेता साबरमती आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। इसके बाद दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा में “नमस्ते ट्रंप” कार्यक्रम के लिए दोनों नेताओं ने विशाल जनसभा को संबोधित किया ।

राष्ट्रीय गान के बाद हुआ जन सभा सम्बोधन

सबसे पहले भारत का राष्ट्रीय गान गया गया फिर अमेरिका का राष्ट्रीय गान गाया गया प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति और उसके परिवार की जमकर तारीफ की इसके अलावा उन्होंने अपने भाषण में अमेरिका और भारत के मित्रता भरे रिश्ते की चर्चा करते हुए डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आंतकवाद से निपटने के लिए उठाए कदमों की प्रशंसा की कहा कि ट्रंप ने भारत में आकर भारत का गौरव बढ़ाया है और दोनों देशों के बीच विश्वास को और मजबूत किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए भारत देश को एक समृद्ध देश बताया और हर देश की अपनी सीमा की सुरक्षा और नियंत्रण का अधिकार बताकर आंतकवाद से लड़ने का संकल्प लिया।

Trump And Modi Jansabha

इस्लामिक आंतकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने में अपनी प्रतिक्रिया रखी और यह कहां कि आज उनका देश भारत को 3 अरब डालर के शस्त्र विक्रय करार पर हस्ताक्षर करेगा। अमेरिका भारत को संसार के सबसे घातक सैनिक उपकरण उपलब्ध करवाना चाहता है।

इसके बाद पत्नी मेलानिया के साथ ट्रंप यूपी के आगरा में स्थित ताजमहल का दीदार करने गए वहां उन्होंने विज़िटर बुक में अपना संदेश भी दर्ज किया।

Trump with his wife at Taj Mehal

दिल्ली में CAA कानून के पक्ष में बोले ट्रंप

 राजधानी दिल्ली में CAA कानून के हिंसा के बावजूद अमेरिका राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रंप का दौरा बहुत सुचारू रूप से हुआ। सब से पहले दिल्ली के राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी की समाधि को श्रद्धांजलि दी। यहाँ मीडिया से बातचीत में ट्रंप ने भारत द्वारा किये गए स्वागत की खूब प्रसंसा की और कहा कि अमेरिका में चुनाव जीत कर दोबारा भारत आऊंगा। ट्रंप ने भी CAA (नागरिकता संशोधन कानून ) के विरोध कर रहे लोगो को प्रतिक्रिया पेश करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धार्मिक स्वतंत्रता के लिए बहुत अच्छा काम कर रहे है। वह एक मजबूत नेता है जो की देश को तरक्की के रास्ते पर लेकर जा रहा है। भारत – अमेरिका के बीच 21 हज़ार करोड रुपए के सैनिक उपकरण खरीदने का करार हुआ।

सरकारी स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखने पहुंची मेलानिया

ट्रंप और इनकी पत्नी मेलानिया दिल्ली के मोती बाग स्थित एक सरकारी स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखने पहुंचीं थीं । जहाँ उनका स्वागत बच्चों ने फूल देकर और माथे पर तिलक लगा कर किया । उनके स्वागत में के स्कूल के बच्चों ने कुछ सांस्कृति कार्यक्रम और भांगड़ा पेश किया जिसको उन्होंने बहुत पसन्द किया जिसके लिए उन्होंने तालियां भी बजाई। एक सरदार जी ने बहुत अच्छे से भगण्डा किया इस प्रोग्राम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी बहुत वायरल हो रहा है।
12 हैदराबाद हाउस में मीटिंग हुई जिसमें कई अहम फैसले पर करार हुए।

Drump's Wife in Govt. School Delhi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यहाँ डिनर पार्टी

मंगलवार शाम ट्रम्प 7.30 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात हुई तथा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में डिनर पार्टी का आयोजन किया है। जिसके बाद रात 10 बजे भारत से वाया जर्मनी अमेरिका के लिए ट्रम्प और उनकी पत्नी रवाना हो गए। सुरक्षा के लिहाज से 12,000 सैनिकों को तैनात किया गया था ताकि कोई अप्रिय घटना ना घटे साथ मे ड्रोन कैमरा से निगरानी रखी गयी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here