प्रधानमंत्री मोदी का कोरोना से बचाव का महामंथन

0
163
Corena Virus be safe

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए वीडियो कन्फेरन्सिंग के जरिये बचाव के उपायों की चर्चा की। इस मीटिंग में भारत के प्रमुख राज्‍यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिए जिसमे पंजाब के CM कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, महाराष्‍ट्र CM उद्धव ठाकरे और UP के CM योगी के साथ साथ पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, गुजरात, केरल, कर्नाटक, ओडिशा, मणिपुर, राजस्‍थान, गोवा, नगालैंड, पुदुचेरी, सिक्किम, जम्‍मू-कश्‍मीर, लक्षद्वीप, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, बिहार, उत्‍तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, तमिलनाडु, मेघालय, दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मिजोरम, मध्‍य प्रदेश, अंडमान-निकोबार के मुख्‍यमंत्री/प्रतिनिधि भी ने हिस्सा लिया।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री के उच्च अधिकारी भी शामिल हुए।

दिल्‍ली मेट्रो भी Stop

वीरवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के लिए 22 मार्च रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ लगाने की अपील की है । इस दिन दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने भी मेट्रो ना चलाने का फैसला किया है साथ में सोशल मीडिया के जरिये एडवायजरी जारी करते हुए लोगो को घरों में रहने व सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन रखने की अपील की है ।

पीएम ने किया जनता का सम्बोधित

PM Modi- Corena Virus

देश के पीएम ने भारत की ‘130 करोड़ नागरिकों ने कोरोना महामारी का डटकर मुकाबला करने की अपील की है। कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां बरती हैं। इस महामारी से बचने के लिए लोगो के सहयोग की अपील की है और वैश्विक महामारी कोरोना से निश्चिंत हो जाने की ये सोच सही नहीं है।’ पीएम ने लोग 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक कोई व्‍यक्ति बाहर न निकले। इस ‘जनता कर्फ्यू’ के बारे में बचाव के उपायों के साथ प्रति व्यक्ति कम से कम 10 लोगो को भेज कर इसकी जानकारी को सब तक पहुंचाए।

रविवार को सुबह 5 बजे अपने दरवाजे खिड़की पर खड़े होकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे लोगो का धन्यवाद करें और उनका आभार व्यक्त करें। पीएम के मुताबिक, ये ‘जनता कर्फ्यू’ कोरोना कहा कि ये भारत के लोगो को परखने का समय भी है।

कंपनियां ने भी वर्क फ्रॉम होम को दी पहल

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा देश कि बड़ी बड़ी कंपनियों को सुझाव जारी किया गया था। जिस पर अमल करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी बड़ी बड़ी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम कि सुविधा दे दी है। वे अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दें। 30 जून तक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने नियमों के निदेशक मंडल की बैठक करने की सुविधा दी है। सरकार ने कंपनियों और LLP के लिये एक डिजिटल फॉर्म भी तैयार किया है, जिसके जरिये कोरोना वायरस संकट से जूझने की तैयारियों की जानकारी दी जा सकती हैं।

भारत में कोरोना का अब तक अटैक

भारत में अब तक मौतों का आंकड़ा 5 तक पहुंच गया है। अब तक देश में 256 कोरोना वायरस से सक्रमित लोग पाए गए है । सरकार ने इससे बचाव के लिए जरुरी कदम उठाने शुरू कर दिए है। बहार से आने वाली सभी हवाई उड़ाने रद्द कर दी है । बहुत से राज्यों में धारा 144 लागु कर दी गई है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट और एक जगह इकट्ठा होने पर रोक लगाई हुई है। किराना, फामेर्सी और सब्जी की दुकानों को छोड़कर सब कुछ बंद होगा । महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई समेत 4 शहरों में लॉकडाउन का फैसला किया है। बड़े शहरों के सभी मॉल, GYM , सिनेमा हॉल, बंद कर दिए गए है। चंडीगढ़ में एक घर में 5 लोग पॉजिटिव पाएं गए ।उनके घर कुछ दिन पहले एक महिला इटली से आयी थी। उससे सम्पर्क में आये 42 लोगो को एसुलेशन में रखा गया है।

Corena Virus In India

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने भी 23 मार्च को होने वाले इंटरव्यू कैंसल कर दिए है। नई तारीख घोषित नहीं की गई है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी आंशिक ‘लॉकडाउन’ लागू कर दिया गया है। “बेबी डोल” गाने कि सिंगर कनिका कपूर जो कि हाल ही में लंदन से लौटीं थीं वो कोरोना वायरस पॉजिटिव पायी गई है। यह भारत कि पहली ऐसी सेलेब्रिटी हैं। उन्‍होंने खुद अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘पिछले चार दिनों से मुझमें फ्लू के लक्षण थे चैक करवाने पर पॉजिटिव पायी गई ।

विदेशो के हालात

Corena Italy

चीन के बाद इटली स्पेन जर्मनी इत्यादि 158 देश कोरोना वायरस के गढ़ बन चुके इटली में हालात बेकाबू हो गई हैं। स्थानीय लोगों का कहना है हालात इतने भयावह हैं कि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों का अंतिम संस्कार करने में संघर्ष करना पड़ रहा है।

 

केंद्र सरकार ने COVID-19 को लेकर एक Helpline Number +919013151515 लॉन्‍च किया है जिस पर व्हाट्सप्प से चैटबॉट करके लोगों के सवालों का जवाब दिया जायेगा |

Corena Helpline Number

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here