अब होगा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का सपना पूरा।

0
103

कांग्रेस का सपना पूरा करेगी बीजेपी सरकार

अमेठी सांसद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की एक सोच ने विपक्ष पार्टी कांग्रेस की आंखें खोल दी। ऐसा काम करके उन्होंने ये साबित कर दिया की मौजूदा सरकार पार्टी बाजी में विश्वास ना करके देशहित के बारे में सोचती है। आपको बता दे बरसों पहले पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने अमेठी सुल्तानपुर को रेल मार्ग से जोड़ने का सपना लिया था।  2013 में राहुल गांधी जब अमेठी के सांसद थे तब उन्होंने  राजीव गांधी के सपने को पूरा के लिए बुनियाद भी रखी पर काम शुरू ना हो सका।

मौजूदा सरकार की सांसद स्मृति ईरानी राजीव गांधी के सपने को साकार करने का निश्चय किया है।  बरसों से पेंडिंग पड़े इस प्रोजेक्ट को रेल मंत्री पीयूष गोयल और स्मृति ईरानी ने मिलकर शुरू कर दिया।

 

किलोमीटर – जमीन – मुआवजा राशि

लगभग 35 किलोमीटर इस लंबे रेलपथ का सर्वे पूरा हो चुका है। जिसमे  37 सफर के दौरान आएंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए 133.36 हैक्टेयर जमीन की जरुरत थी जिसको लेने का काम शुरू कर दिया है । स्मृति ईरानी के PA विजय गुप्ता के अनुसार सुल्तानपुर जिले में जिनसे इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन ली है उनको मुआवजे की राशि दे दी गयी है। अमेठी में जिनसे जमीन ली है उनको भी जल्दी मुआवजा दे दिया जाएगा।

कितने स्टेशन

अमेठी-सुल्तानपुर और अठेहा, सलोन होते हुए रायबरेली तक कि विशेष रेल रुट करने की प्लानिंग की गई है । इस सारे प्रोजेक्ट की सर्वे के बाद अमेठी के पिंडोरिया और सुल्तानपुर के धम्मौर और दिखौली गांव में स्टेशन बनानें की  कार्ययोजना बनाई गई है। इस योजना से सुलतानपुर का एक बड़ा भाग रायबरेली, बाराबंकी और अयोध्या जिले से जुड़ जाएगा। जो कि इन सभी जिलों के लिए विकास लेकर आएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here