बाल झड़ने की समस्या, कैसे मिले इस समस्या से निजात

0
257
baal jhadane kee samasya

यदि आप भी हैं बालों के झड़ने की समस्या से परेशान, नहीं ढूंढ पा रहे इस समस्या का कोई भी समाधान तो चिंतामुक्त हो जाइए क्योंकि आज हम बताने जा रहे आपको, अचूक उपाय जो बनेंगे इस समस्या के लिए रामबाण। सुंदर चेहरे और रंगरूप के साथ यदि आपके बाल भी खूबसूरत घने और मजबूत होँगे तो यह सोने पे सुहागे जैसी बात होगी लेकिन वर्तमान समय में आपके व्यक्तित्व का सबसे महत्त्वपूर्ण पहलू यानी आपके बाल ही विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं। यह बात तो आप सभी जानते हैं किआज की व्यस्त दिनचर्या और खानपान के बदलाव का हमारी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। तनावपूर्ण जीवन और रसायनयुक्त भोज्य पदार्थों के कारण बड़े तो बड़े बच्चे भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। महिलाएं हों या पुरुष, बच्चे हों युवा आजकल सभी को इस गम्भीर समस्या से दो-चार होना पड़ ही रह है।

बाल झड़ने के कारण और उपाय

आजकल किशोरावस्था शुरू होते ही युवतियों में बालों से सम्बंधित अनेक समस्याएं देखने को मिलती हैं जिनके कई कारण होते हैं ।

हार्मोनल परिवर्तन के कारण झड़ते हैं युवावस्था में बाल

यह सही है कि जब -जब लड़कियों के शरीर में प्राकृतिक परिवर्तन आते हैं तो उनके हार्मोन्स change हो जाते हैं जिस कारण कभी कील- मुहाँसों तो कभी बालों के झड़ने जैसी विभिन्न परेशानियों का उन्हें सामना करना पड़ता है।

एनीमिया के कारण भी बालों का झड़ना रहता है जारी

डॉक्टरों के मुताबिक जब हमारे शरीर में लौहतत्व अर्थात आयरन की कमी होती है उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ हमारे बालों पर भी पड़ता है। आयरन की कमीं से शरीर में रक्त का संचार कम हो जाता है , जिससे बालों को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते । कभी – कभी महावारी ( preiods) के दौरान भी अत्यधिक रक्तस्राव के कारण महिलाओं एवं युवतियों में आयरन की कमी हो जाती है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

मातृत्व के बाद भी आती है बालों के झड़ने की समस्या

प्रसव से पहले गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण प्रसव के पश्चात शरीर को सामान्य होने में कुछ वक्त लगता है और इसी परिवर्तन के कारण भी महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

जंकफूड का अत्यधिक सेवन भी देता है बालों की समस्या को आमंत्रण

जो लोग आधुनिकता का अंधानुकरण कर संतुलित भोजन को छोड़कर जंकफूड के पीछे भागते हैं उन्हें अधिकतर बीमारियां घेरे रहती हैं और बालों की समस्या भी उनमें से एक होती है।

प्रोटीन की कमी से बढ़ती बालों की समस्या

हमारे बालों की उत्पत्ति कैराटिन नामक प्रोटीन से होती है और यदि किसी कारणवश शरीर में इस प्रोटीन की कमी हो जाये तो बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं

नारियल का दूध है रामबाण इलाज

नारियल आपकी कहीं भी किसी भी मौसम में आसानी से मिल जाता है और आप घर पर इसका दूध भी बना सकते हैं ।इसको कद्दूकस कर या पीसकर आप आसानी से इसका दूध तैयार कर सकते हैं । इसके बाद किसी हेयर ब्रश की मदद से बालों की जड़ों में इसको लगाएं तथा 20 मिनट बाद सिर को पहले पानी और फिर शैम्पू से धो लें।

एलोवेरा पौधे के पत्ते भी रोकते हैं बालों का झड़ना

नारियल की तरह ऐलोवेरा के पत्ते या उसकी डण्ठल भी इसका अचूक इलाज है। इसके लिए आपको ऐसा गुदा निकालकर बालों की जड़ों में लगाना है और कुछ देर बाद बालों को साफ पानी से धो लेना है। हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय को करने से आप अपने बालों की सुरक्षा कर सकते हैं।

आंवले व निम्बू का प्रयोग रखे बालों को जानदार

यह तो आप सभी जानते हैं कि आंवले के अंदर रोगनाशक शक्ति होती है और विशेषकर बालों के लिए तो यह और भी लाभकारी है ।अतः आंवले को अच्छी तरह से उबालकर में निम्बू की कुछ बूंदे निचोड़ कर उसे बालों में लगाने से भी इस समस्या का समाधान हो सकता है।

मेथी के बीज, दही और अंडा मिलकर बनाएं रेशमी, मुलायम और मजबूत बाल-

दो बड़े चम्मच मेथी को रातभर भिगोकर सुबह उसका पेस्ट बनाएं फिर उसमें एक अंडा और चार चम्मच दही मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं तथा आधे घण्टे बाद बालों को धो लें । ऐसा बार- बार करने से भी इस समस्या का समाधान हो सकता है।

ग्रीन टी से भी होती है बालों की समस्या दूर

एक को गर्म पानी में 2 ग्रीन टी के बैग डाले । ठंडा होने पर इस पानी को सिर में डालकर उसकी मसाज करने से भी इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here