सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, तैयारियां मुकम्मल

0
580
CBSC-Exam-2020

पूरे भारत में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं इस महीने की यानी फरवरी की 15 तारीख से शुरू होने जा रही है। कक्षा 10 की बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने यानी 20 मार्च तक तथा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेगी। इस वर्ष दसवीं एवं 12वीं कक्षा के अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 30 लाख होगी। इतनी संख्या में मात्र 25 समलैंगिक अभ्यर्थी भी पेपर देंगे। जिनमें से कक्षा 10 में 19 तथा 12वीं में 6 अभ्यर्थी बोर्ड की परीक्षा में बैठेंगे।

गौरतलब है कि बीते वर्ष को लगभग 31 लाख छात्र-छात्राओं ने कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड की परीक्षा दी थी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार दोनों कक्षाओं की परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां मुकम्मल हो गई है। इस वर्ष शिक्षा बोर्ड ने मुख्य विषयों के बीच डेटशीट में महत्वपूर्ण अंतराल दिए हैं ताकि परीक्षार्थियों को पेपर की तैयारी के लिए सही वक्त मिल सके। पूरे भारत भर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10 हजार परीक्षा केंद्र होंगे, जहां परीक्षाएं संपन्न होंगी। इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की अड़चन ना आ जाए |

 

सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर

कोई भी पेपर को लेकर सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की अफवाह को ना फैला सकें, इसके लिए बोर्ड ने महत्वपूर्ण इंतजाम किए हैं। बोर्ड के अनुसार किसी भी स्कूल में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही की घटना घटती है या फिर पेपरों को लेकर सोशल मीडिया पर किसी भी अफवाह की घटना को अंजाम मिलता है तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस पर पुलिस केस दर्ज करवाएगा।

इन वस्तुओं पर पूरी तरह से रहेगी रोक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार के कम्युनिकेशन डिवाइस लाने पर प्रतिबंध लगेगा और इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों को पुराने प्रश्न पत्रों को भी परीक्षा केंद्रों पर लाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षकों को स्मार्टफोन या मोबाइल नहीं ले जाने दिया जाएगा।

पेपरों का टाइम टेबल

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को सुबह 9: 45 तक परीक्षा केंद्रों में पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं एवं 10:00 बजे तक अभ्यर्थियों को परीक्षा भवन में बैठने की अनुमति है। निर्धारित समय के बाद अगर कोई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में पहुंचेगा तो उसे प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here