टाइगर जिंदा है – वर्ल्ड टाइगर डे

0
240
Narendra-Modi

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में बाघों की संख्या लगातार बढ़ रही है| उनके कार्यकाल में ऐसा होना एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि दिन प्रतिदिन बाघों की संख्या कम होती जा रही थी जोकि बड़ी सोच का विषय था पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काल में यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है कल वर्ल्ड टाइगर डे के उपलक्ष में नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में उन्होंने कहा कि भारत बाघों के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित देश है।

इससे पहले बाघों की संख्या में लगातार गिरावट आती रही थी इस बढ़ोतरी के कारण यार डिस्कवरी के मशहूर शो मैन वर्सेस वाइल्ड में नजर आएंगे पीएम मोदी!

देश के विभिन्न क्षेत्रों में बाघों की संख्या 1400 से बढ़कर लगभग 3000 हो गई है जो कि विश्व में सर्वाधिक स्थान रखते है। चौथे सर्वेक्षण के अनुसार अखिल भारतीय आंकलन भाग 2018 के अनुसार देश में बाघों की संख्या 2970 दर्ज की गई है वर्ष 2006 में देश में बाघों की संख्या 1400 के लगभग थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय टाइगर डे पर कहा कि बाघ सुरक्षित भारत मे आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत में बाघों की संख्या लगभग 3000 हो गई है और सरकार इनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

वह डिस्कवरी चैनल के मशहूर शो वाइल्ड में जल्द ही देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आएंगे । Mr. अशोक ने अपने ट्वीट ने जानकारी दी वन्य जीवन संरक्षण के लिए व उनके उपायों के लिए टाइगर डे के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके खास प्रोग्राम शूट किया गया जो कि डिस्कवरी पर 12 अगस्त को दिखाया जाएगा ।

मोदी जी का कहना है कि एक था टाइगर से शुरू हुई कहानी को टाइगर जिंदा है तक पहुंचाने के लिए हर किसी को निरंतर प्रयास करना चाहिए।

भारत में टाइगर की संख्या 2018 में 2977 थी जबकि 2006 में 1411 थी इस तरह लगातार बाघों की संख्या में इजाफा हो रहा है जो कि मौजूदा सरकार के लिए बहुत बड़ी बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here