Natural look

बिना Makeup कैसे दिखें प्राकृतिक सुंदर

कहते हैं कि जो सुंदरता प्राकृतिक सादगी में होती है ,वह दुनिया भर के कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों से प्राप्त नहीं की जा सकती लेकिन यह भी जरूरी है कि इस प्राकृतिक सौंदर्य को हम कैसे प्राप्त करें और इससे भी कहीं महत्त्वपूर्ण हम इसे कैसे कायम रखें। तो दोस्तो, आज हम आपके लिए खासकर अपनी महिला मित्रों के लिए ऐसी ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारी लेकर आए हैं जिसके द्वारा वह बिना पार्लर में लम्बे bill pay किये ना केवल खूबसूरत दिख सकती हैं बल्कि अपनी इस अनमोल सुंदरता को चिरायु कायम भी रख सकती हैं।

ध्यान देने योग्य बातें-

1.सही खान- पान, हर समस्या का समाधान

दोस्तो, सुंदर दिखने के लिए सबसे पहले आपको जिस बात का ध्यान रखना होगा वो है- आपका खान-पान।
आप जो भी आहार लेते हैं उसमें पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में है या नहीं, आप संतुलित आहार लेते हैं या नहीं, कहीं डाइटिंग के चक्कर में खुद को भूखा तो नहीं रख रहे, आप समय पर भोजन ले रहे हैं या नहीं । भोजन से सम्बंधित इन सभी बातों का आपको खास ख्याल रखना होगा क्योंकि आहार बहुत हद तक आपकी त्वचा पर प्रभाव डालता है। अत: ध्यान रखें कि जो भी खाएँ,संतुलित खाएं ,पौष्टिक खाएं।

2. स्वच्छ्ता का रखे खास ख्याल

दोस्तो, दूसरी महत्त्वपूर्ण बात है स्वच्छता का ख्याल तो इसके लिए आप दिन में तीन या चार बार अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं । चेहरा धोने के लिए साबुन की अपेक्षा facewaash का प्रयोग करें। जब भी बाहर जाएं अपने चेहरे पर sunscream lotion अवश्य लगाकर जाएं। अगर हो सके तो अपने चेहरे को सूती कपडे से ढकने का प्रयास करें ताकि सूरज की तेज किरणें आपकी skin को कोई नुकसान ना पहुंचाएं। जब भी घर वापिस आएं चेहरे को दोबारा साफ पानी से धोएं ।

3. अधिक से अधिक मात्रा में पियें पानी

आप जितना ज्यादा हो सके पानी पिएं अगर हो सके तो गर्म या गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। गर्म पानी का सेवन जहां आपकी पेट सम्बन्धी बीमारियों को दूर करेगा वहीं आपके पाचनतंत्र को भी दुरुस्त रखेगा। इसके साथ ही सुबह उठकर गुनगुने पानी में शहद व नींबू डालकर पीने से चेहरे की चमक बढ़ती है और मोटापा भी दूर होता है। अतः इस बात को अपनाकर भी आप अपनी सुंदरता को बढ़ा सकती हैं। इससे त्वचा पर निकलने वाले कील- मुहांसों तथा दाग धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।

4. चेहरे से सम्बंधित जरूरी आदतों का रखे ख्याल

चौथी और सबसे अहम बात कि कभी भी किसी से बात करते समय ना तो आप अपने चेहरे को सिकोड़े और ना ही माथे में बल डालें । इसके साथ ही यदि आपको नाखून कुतरने की आदत है तो उसे अभी छोड़ दें क्योंकि ऐसा करने से आप ना केवल दूसरों के सामने भद्दी लगेंगी बल्कि आप बीमारियों की शिकार भी हो सकती हैं। एक बात जान लें कि चेहरे का रंग चाहे गोरा हो ,सांवला हो या गेहुंआ लेकिन उसकी मुस्कुराहट हमेशा दूसरों पर अपना असर छोड़ जाती है। अतः हमेशा खुश रहिए।

5.आयुर्वेदिक उत्पादों का करें प्रयोग

पांचवीं और जरूरी बात यह है कि आप त्वचा के लिए प्राकृतिक उत्पादों का ही प्रयोग करें इसके लिए आप आयुर्वेदिक पद्धति जैसे पतंजलि के products का भी इस्तेमाल कर सकती हैं ये बड़ी आसानी से आपको बाज़ार में उपलब्ध हो जाएंगे। इसके अलावा घर में आसानी से उपलब्ध होने वाली हल्दी, कच्चा दूध और शहद का उबटन भी एक बेहतरीन लेप बन सकता है।

6 भरपूर नींद सुंदरता को और निखारे

दोस्तो आप सभी जानते हैं कि तनावग्रस्त व्यक्ति का चेहरा हमेशा कुम्हलाया ही रहता है ऐसे लोग जो अकारण परेशानियों में घिरे रहते हैं। देर रात सोना जिनकी आदत है भरपूर नींद ना लेना और शरीर को थका देने दोनो ही स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए हानिकारक हैं। अतः आपको समय पर सोने का नियम बनाना होगा। क्योंकि अगर आपकी नींद पूरी होगी तो ना तो आपकी आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देंगे न चेहरे पर झुर्रियां या झाइयां ही दिखाई देंगी। इसलिये जल्दी सोइये, भरपूर सोइये और मीठी नींद सोइये ।

7. हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब अवश्य कर

दोस्तो यह बात तो आप लोग जानते ही होंगे कि dead cell हमारी skin को बेजान ही नही बनाते बल्कि चेहरे का glowभी खत्म कर देते हैं। जिसका परिणाम कभी झुर्रियों तो कभी झाइयों की शक्ल में हमें भुगतना पड़ता है। कभी -कभी तो उम्र से पहले ही हम बूढ़े नज़र आने शुरू हो जाते हैं। इन सबसे बचने का एक ही रामबाण इलाज है कि आप हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब अवश्य करें इसके लिए आपको कोई महंगे products खरीदने की आवश्यकता नहीं है आप घर पर रखी छिलके वाली डालें को पीसकर उसमें शहद, निम्बू गुलाबजल मिलकर गाढ़ा paste तैयार कर उसे gently चेहरे पर रगड़ कर स्क्रब कर सकती हूं। याद रखिये कि यह इतना कारगर साबित होगा कि आप भी स्वयं को पहचान नहीं पाएंगी

8. गुलाबजल व केसर का नियमित प्रयोग

दोस्तो, रात को सोने से पहले आप साफ पानी से मुहँ धोकर एक मुलायम कपड़े से पोंछ लें उसके बाद गुलाबजल में केसर को मिलाकर पूरे चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं । इससे ना केवल आप refreash feel करेंगी बल्कि आपके चेहर की कांति में भी चार चांद लग जाएंगे।

9. हर प्रकार के नशे से रहें दूर

अगर वास्तव में आप अपनी सुंदरता को बनाये रखना चाहते हैं इसके लिए आपको सिगरेट और शराब जैसी नशीली आदतों से दूर रहना होगा। यह नशीली वस्तुओं जहां आपको खतरनाक बीमारियों का शिकार बना सकती हैं वहीं आपके व्यक्तित्व एवं सौंदर्य पर भी विपरीत प्रभाव डालती है।

10. बालों का भी रखें ख्याल

जितनी सम्वेदनशील आप अपनी त्वचा को लेके रहती है यदि उतनी ही आप अपने बालों की भी देखभाल करें तो सोने पे सुहागा जैसी बात होगी। काले,घने मजबूत और आकर्षक बाल किसी को भी अपनी ओर खींच सकते हैं। अतः नियमित तौर पर जैतून या बादाम के तेल से आप अपने बालों की मालिश करें। महीने में कम से कम दो बार अंडे, महेंदी तथा नींबू बालों में लगाकर लगभग दो या तीन घण्टे बाद बालों को पानी से धोएं, नरम कंघी का इस्तेमाल कर। इस प्रकार इन कुछ बातों को अपनाकर आप भी सुन्दरकेश राशि की स्वामिनी बन सकती हैं। इसके लिए आपको किसी महंगे पार्लर में जाकर स्पा लेने की कोई जरूरत नहीं है आप घर पर ही भरोसेमंद प्राकृतिक उत्पादों से चिरस्थाई सुंदरता प्राप्त कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *