Silver coins issued in memory of 550th Prakash Parv of Guru Nanak Dev Ji

Silver coins issued in memory of 550th Prakash Parv of Guru Nanak Dev Ji

गुरू नानक देव जी के 550वां प्रकाश पर्व की याद में जारी किये चांदी के सिक्के

Guru Nanak Dev Ji के 550वें प्रकाश पर्व के लिए गुरुवार को भारत से 1,100 सिख श्रद्धालुओं का पहला जत्था करतारपुर पहुंचा। ‘इवेक्यू ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड’ (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि ये सिख नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के ऐतिहासिक उद्घाटन का हिस्सा भी बनेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ननकाना साहिब में बाबा Guru Nanak Dev के 550वें प्रकाश पर्व समारोह में शामिल होने के लिए 1,100 सिखों का पहला जत्था वाघा सीमा से यहां पहुंचा.’’ हाशमी ने बताया कि सिख अपने साथ ‘‘स्वर्ण पालकी’’ लेकर आये है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 12 नवम्बर को गुरू नानक के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे जिसकी तैयारिया जोरो शोरो से चल रही है।

550वें प्रकाश पर्व की याद में चांदी के सिक्का जारी

पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की याद में चांदी का सिक्का जारी किया है। यह विशेष सिक्का करतारपुर स्थित दरबार साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को दिया जाएगा। प्रधानमंत्री इमरान खान ने फेसबुक पर सिक्के की फोटो शेयर की।

सिक्के पर एक तरफ अंग्रेजी में ‘‘550वीं जयंती समारोह श्री गुरु नानक देवजी 1469-2019’ लिखा है और गुरुद्वारा दरबार साहिब की छवि उकेरी गई। जबकि, दूसरी ओर सिक्के का मूल्य 50 रुपए के साथ उर्दू में यही लिखा है और चांद-सितारा उकेरा गया। गुरु नानक देवजी का जन्म पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में 1469 को हुआ था। इस साल 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा।

Read More News

When everything is fine in Kashmir, why take the European: Shiv Sena

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *