कोरोना वायरस को लेकर देश के PM Modi का बड़ा ऐलान

0
239
PM Addresses for Corona VIrus

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना वायरस की संकम्रण को लेकर आज 8 बजे देश की जनता को सम्बोधित किया । उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि आज रात 12:00 बजे के बाद पूरे देश में अगले 21 दिन के लिए पूर्णतय लॉकडाउन रहेगा| ये लॉकडाउन जनता कर्फ्यू से बढ़ कर होगा। हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आप को बचाने के लिए,आपके परिवार को बचाने के लिए, देश के हर राज्य को हर केंद्र शासित प्रदेश को हर जिले, हर गांव, हर कस्बे, हर गली- मोहल्ले से लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है।

आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींचकर रखनी है,आपने उस लक्ष्मण रेखा को लांघना नहीं है और सख्ती से देशव्यापी लॉकडाउन को कामयाब करके कोरोना महामारी को मात देनी है। आपको यह याद रखना है कि घर से बाहर पड़ने वाला आपका सिर्फ एक कदम कोरोना जैसी गंभीर महामारी को आपके घर में लेकर आ सकता है । आपको यह याद रखना है कि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति शुरुआत में बिल्कुल स्वस्थ दिखता है वह संक्रमित है इसका पता ही नहीं चलता। पांच छह दिन बाद उसके लक्षण सामने आते है तब तक वो बहुत से लोगो को संकर्मित कर देता है ।

सोशल मीडिया पर भी PM की पैनी नजर

Social Media Cover Covid 19

PM मोदी द्वारा जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया की अफवाहों और अंधविश्वासों से बचना है। हमारे सोशल मीडिया में “अपने घरों में रहिए” जैसी पोस्ट डाल कर जनता को जागरूक करके लोगो को समझा रहे है । मोदी जी ने सोशल मीडिया पर फैली एक पोस्ट को जनता को दिखाया और कहा की लोग नए-नए तरीकों से इस बात को बता रहे हैं इसमें आपको भी बहुत कम शब्दों में कही एक पोस्ट दिखाना चाहता को+रो+ना = कोई भी- रोड़ पर- ना निकले । आगे कहा कि साथियों किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस का होने के लक्षण दिखने में कई कई दिन लग जाते हैं। इस दौरान वह जाने-अनजाने हर व्यक्ति को संक्रमित कर देता है जो उसके संपर्क में आता है।

WHO की रिपोर्ट को किया सांझा

कोरोना महामारी से सचेत करते हुए श्री मोदी जी ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट को जनता से साँझा किया कि ये महामारी आग की तरह फ़ैल रही है उन्होंने कहा की एक रिपोर्ट के अनुसार पहले एक लाख लोगो को प्रभावित होने के लिए 67 दिन लगे थे। सिर्फ 11 दिनों में इस का आंकड़ा दो लाख हो गया यह और भी भयावह है कि दो लाख संक्रमित लोगों से तीन लाख लोगों तक यह बीमारी पहुंचने में सिर्फ 4 दिन लगे अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोरोना वायरस कितनी तेजी से फैलता जा रहा है जिसको रोकना बहुत मुश्किल होगा।

अन्य देशों के अनुभव का लेंगे लाभ

PM मोदी जी ने चीन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इटली, ईरान की हालात बेकाबू होने के बारे में बताया और कहा कि इन देशों की जांच चिकित्सा सेवा, हॉस्पिटल उनके यहां आधुनिक संसाधन पूरी दुनिया में बेहतरीन जाने जाते है, उनकी व्यवस्थाएं बेहतरीन के बावजूद इसके कोरोना का प्रभाव कम नहीं कर पाए। उन देशों से मिले अनुभव है जो कोरोना को कुछ हद तक नियंत्रित कर पाए , इन देशों के नागरिक घरों से बाहर नहीं निकले, इन देशों के नागरिकों ने शत-प्रतिशत सरकारी निर्देशों का पालन किया । अब इस महामारी से बाहर भागने के लिए हमारे सामने सिर्फ और सिर्फ यही एक मार्ग है हमें घर से बाहर नहीं निकलना है चाहे जो हो जाए घर में ही रहना है । प्रधानमंत्री से लेकर गांव के छोटे से नागरिक के लिए घर की लक्ष्मण रेखा हमें महामारी के वायरस का संक्रमण से रोक सकती है । इसके फैलने की चेन को तोड़ना है।

सेवा देने वालो का किया धन्यवाद

Doctor Service for corona Virus

भारत आज इस आपदा के प्रभाव को कितना कम कर सकता हैं यह हमारे संकल्प पर निर्भर करेगा हमने अपने संकल्प को बार-बार मजबूत करना है । कदम कदम पर संयम बरतने है ये आपको याद रखना है जान है तो जहान है साथियों और अनुशासन की घड़ी है जब तक देश में लोगों की स्थिति सही नहीं हो जाती हमें अपना संकल्प निभाना है। अपना वचन निभाना है मेरी आपसे हाथ जोड़कर के प्रार्थना है घरों में रहते हुए उन लोगों के बारे में सोचिए उनके लिए मंगल कामना करिए जो अपना कर्तव्य निभाने के लिए खुद को खतरे में डालकर काम कर रहे हैं। डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, पैथोलॉजी, एम्बुलेंस चलाने वाले ड्राइवर एक जीवन को बचाने के लिए अस्पताल में काम कर रहे हैं।उन सफाई कर्मचारियों के बारे में सोचिये कितनी परेशानियों को झेलकर सब की सेवा में लगे हुए है।

मीडिया और पुलिस प्रशासन की सेवा भी कबीले तारीफ

मीडिया के लोगों की तारीफ करते हुए मोदी जी ने कहा की मीडिया के बारे में भी सोचिए जो संक्रमण का खतरा उठा कर सड़कों पर, अस्पतालों में है । आपको पल पल की अपडेट दे रहे है और आने वाली महामारी के बारे में अवगत करवा रहे है ।आप अपने आसपास के पुलिस कर्मियों के बारे में सोचिए जो अपने घर परिवार की चिंता किए बिना आप को बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए दिन रात ड्यूटी कर रहे हैं और कई बार कुछ लोगों के गुस्ताखी के भी शिकार हो जाते हैं गुस्सा भी करते है।

Police for Corona Virus

रखा जायेगा रोजमर्रा की जिंदगी का ख्याल

PM मोदी जी ने कोरोना वैश्विक महामारी से बनी स्थितियों के बीच केंद्र और देश भर की राज्य सरकारें तेजी से काम कर रही है । रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को असुविधा ना हो इसके लिए निरंतर कोशिश कर रही है सभी आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई बनी रहे इसके लिए सभी उपाय किए गए हैं और आगे भी किए जाएंगे । गरीब जनता के बारे में कहा कि निश्चित तौर पर संकट की घड़ी गरीबों के लिए भी बहुत मुश्किल वक्त लेकर आई है केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के साथ समाज के अन्य संगठन, सिविल सोसाइटी के लोग गरीबों को मुसीबत कम हो गरीबों की मदद के लिए सारा जीवन जीने के लिए जो जरूरी है उसके लिए सारे प्रयासों के साथ ही जीवन बचाने के लिए जो जरूरी है उसे सर्वोच्च प्राथमिकता देनी ही पड़ेगी। सभी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को तैयार करने का काम केंद्र सरकार लगातार कर रही है।

कोरोना के लिए केंद्र सरकार की मदद

भारत के चिकित्सा अनुसंधान संस्थानों तथा स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह और सुझाव पर कार्य करते हुए सरकार ने निरंतर मरीजों के इलाज के लिए देश के खजाने को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने पंद्रह हजार करोड़ का प्रावधान किया। कोरोना से जुड़ी टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी और काम भी किया जाएगा । मैंने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है इस समय सभी राज्यों की पहली प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ स्वास्थ्य सेवाएं ही होनी चाहिए हेल्थ केयर ही प्राथमिकता होनी चाहिए । मुझे संतोष है कि देश का प्राइवेट सेक्टर भी पूरी तरह से कंधे से कंधा मिलाकर संकट और संक्रमण की इस संकट की घडी में देशवासियों के साथ खड़ा है। प्राइवेट लैब प्राइवेट अस्पताल चुनौतीपूर्ण दौर में सरकार के साथ काम करने के लिए आगे आ रहे हैं ।

Corona Virus safty

किसी भी तरह की अफवाह और अंधविश्वास से बचें आपके द्वारा केंद्र सरकार राज्य सरकार और मेडिकल सलाह के कोई भी दवा ना लें किसी भी तरह का खिलवाड़ आपके जीवन को और खतरे में डाल सकता है मुझे विश्वास है हर भारतीय संकट की घड़ी में सरकार के स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करेगा । आपके परिवार की रक्षा के लिए हमारे पास यही एक महत्वपूर्ण रास्ता है। मुझे विश्वास है हर हिंदुस्तानी संकट का न सिर्फ सफलता से मुकाबला करेगा बल्कि इस मुश्किल घड़ी से होकर निकलेगा । अपना ध्यान रखिए और आत्मविश्वास के साथ नियमों का पालन करते हुए पूरी तरह से बंद करें |

आप सब का बहुत-बहुत धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here