Legendary musician Khayyam Sahab died

Legendary Musician Khayyam Sahab died

दिग्गज संगीतकार खय्याम साहब का हुआ निधन

उमराव जान जैसी सुपर हिट फिल्म में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार पाने वाले प्रसिद्ध संगीतकार खय्याम साहब का 92 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया। इनका पूरा नाम मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी था खय्याम साहब (Khayyam Sahab) कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे उनकी तबीयत खराब होने के कारण उनको मुंबई के सुज़ॉय हॉस्पिटल में लाया गया था। उनकी हालत नाजुक होने के कारण उन्हें 16 अगस्त को सुज़ॉय हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। कल रात मुंबई के ‘सुज़ॉय हॉस्पिटल’ में उन्होंने अंतिम सांस ली और दुनिया को अलविदा कह गए।

हस्तियों ने किया गहरा दुख व्यक्त

खय्याम साहब (Khayyam Sahab) के निधन की की खबर सुनकर पूरा बॉलीवुड गम में तब्दील हो गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से पीएम मोदी, अमिताभ बच्चन, लता मंगेशकर, जावेद अख्तर और बॉलीवुड की कई हस्तियों ने प्रसिद्ध संगीतकार खय्याम साहब की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया।

 Legendary-musician-Khayyam-Sahab-died.

दिग्गज संगीतकार मोहम्मद जहूर ‘खय्याम’ हाशमी को मंगलवार की शाम 4.30 बजे मुंबई के अंधेरी वेस्ट के ‘कब्रिस्तान’ में खैय्याम साहब को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी।

पुरस्कार ही पुरस्कार

खय्याम साहब (Khayyam Sahab) को बहुत सारे फिल्मो में सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का पुरस्कार मिला है। सब से पहले उन्हें 1977 में “कभी कभी” फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के लिए सम्मानित किया गया । 1980 में फ़िल्म “नूरी” के लिए, 1981 में फ़िल्म “थोड़ी से बेवफाई” 1982 में “उमराव जान” और फ़िल्म “बाजार” के लिए , 1984 में फ़िल्म “रज़िया सुल्तान” के लिए सम्मानित किया गया । वहीं 2007 में संगीत नाटक अकादमी द्वारा भी उनको सर्वोत्तम संगीतकार का पुरस्कार दिया गया।

2011 में भारत सरकार ने खय्याम साहब को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया । देश के लिये बहुमूल्य योगदान के लिए सर्वोच्च नागरिक के सम्मान से भी इनको नवाज़ा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *