गुणों की खान है हल्दी। हल्दी एक फायदे अनेक।

रोजमर्रा की जिंदगी में कितनी ही ऐसी चीजें हैं ,जो देखने में तो साधारण लगती हैं लेकिन उनमें असाधारण विशेषताएं समाई होती हैं। अगर आप एक नज़र अपने रसोईघर पर डालें तो वहां रखे मसालों जो सबसे पहले अपने रंग और गुण के कारण आपको खींचेगा वो है गुणों की हल्दी। आज इसी हल्दी की बेहिसाब खूबियों में कुछ खूबियां हम आपको बताने जा रहें हैं, जिन्हें जानकर आप भी हल्दी के कायल हो जाएंगे। एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक के गुण समाए हैं हल्दी में-हल्दी केवल खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाती बल्कि एक बेहतरीन औषधि का काम भी करती है।अगर कभी काम करते- करते आपको कोई चोट लग जाए और खून बहने लगे तो उस घाव पर हल्दी लगाकर तुरंत रक्त के रिसाव को रोक सकते हैं। यही नहीं अगर कोई गुम चोट लगी हो और दर्द बहुत ज्यादा है तो एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से दर्द से राहत मिलती है।

फैट कटर का काम भी करती है हल्दी-
आज लोग मोटापे से निजात पाने के लिए क्या कुछ नहीं करते । कोई जिम का सहारा लेता है तो की मोटी फीस देकर डाइटीशियन से डाइट कंट्रोल के नुस्खे पूछता है लेकिन यही काम आपके घर में मौजूद हल्दी बिना किसी लागत और समय गंवाए कर सकती है। हल्दी में कैल्शियम को अधिक मात्रा होने के कारण यह शरीर को सुडौल तो बनाती ही है लेकिन अगर गुनगुने दूध से इसका सेवन किया जाए तो यह चर्बी घटाने में भी सहायक सिद्ध होती है।

हृदय रोग से बचाने के साथ-साथ रक्त शोधक का काम भी करती है हल्दी-
अगर आपने कभी आयुर्वेद के विषय में पढ़ा होगा तो आपको मालूम होगा कि आयुर्वेद में हल्दी को सर्वोत्तम रक्तशोधक बताया गया है और यह सच भी है। हल्दी का सेवन करने से खून के विषैले तत्व बाहर निकल आते हैं और रक्त शुद्ध होता है। जिससे रक्त प्रवाह बढ़ता है और खून भी पतला होता है । खून पतला होने से मनुष्य हृदय सम्बन्धी रोगों से भी बचा रहता है।

सर्दी ,कफ और जुकाम से भी बचाती है हल्दी-
अक्सर सर्दी के मौसम में खांसी जुकाम घेरे रहते हैं और कभी -कभी तो दवाइयां भी कारगर सिद्ध नहीं होती ऐसे में हल्दी मिला दूध पीने से ना केवल जुकाम ठीक होता है बल्कि फेफड़ों में जमा कफ भी बाहर निकल आता है। गठिया भी ठीक होता है हल्दी के सेवन से- वे लोग जो गठिये से परेशान हैं और हड्डियों का दर्द उन्हें चैन लेने नहीं देता। उन्हें हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि हल्दी में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं साथ ही रक्त शोधक होने के कारण यह रोग को भी काटती है।

अनिद्रा के रोग को भी दूर करती है हल्दी-
अगर आप नींद ना आने की बीमारी से परेशान है और आपकी पूरी रात केवल करवटें बदलने में गुज़र जाती है तो आपको हर रोज रात को सोने से पहले हल्दी मिश्रित दूध पीने की आदत डाल लेनी चाहिए। ऐसा करने से ना केवल आपको भरपूर नींद सो पाएंगे बल्कि अगले दिन तरोताजा भी महसूस करेंगे।

ब्लड शुगर को भी कम करती है हल्दी-
मधुमेह के रोग में भी रामबाण का काम करती है हल्दी। अगर मधुमेह का रोगी हर रोज रात को हल्दी मिले दूध का सेवन करे तो ब्लड में शुगर लेवल कम हो जाता है लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि केवल शुगर लेवल बढ़ने पर ही इसका सेवन करे क्योंकि अगर यह बराबर अनुपात में तो इसका सेवन करने से ब्लड में शुगर की मात्रा कम भी हो सकती है।

सौंदर्य प्रसाधन का काम भी करती है हल्दी-
खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं क्या-क्या जतन नहीं करती। ब्यूटी पार्लर में बड़े-बड़े बिल पे करने में भी देर नहीं लगाती। लेकिन अगर हफ्ते इन कम से कम एक बार कच्चे दूध में बेसन और हल्दी का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं तो ना केवल चेहरे की चमक बढ़ेगी बल्कि रंग भी निखरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *