अलविदा क्रिकेट – लसिथ मलिंगा

0
200
Lasith-Malinga

28 अगस्त 1983 श्रीलंका में जन्मे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। शानदार यॉर्कर के लिए याद किए जाने वाले मलिंगा ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 17 जुलाई 2004 को संयुक्त अरब अमीरात से शुरू की थी। 36 वर्षीय मलिंगा ने 15 साल में क्रिकेट दुनियां में अपनी अलग पहचान बनाई।

क्रिकेट दुनियां में पहचान

गेंदबाजी के हुनर में मलिंगा ने एकदिवसीय मैच में 338 विकेट और टेस्ट मैच में 101 विकेट लिए हैं। मलिंगा ने अब तक 265 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 3 अगस्त 2010 को भारत के साथ आखरी टेस्ट खेला था । आखिरी एकदिवसीय मैच मलिंगा ने बांग्लादेश के साथ खेला यह मलिंगा और क्रिकेटर प्रेमियों के लिए यादगार बनाया। इस मैच में मलिंगा ने 38 रन देकर 3 विकेट लिए और बांग्लादेश से 91 रन के अंतराल से अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

 

Lasith-Malinga-1

T20 का पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ 15 जून 2006 को शुरू किया और आखिरी मैच 24 मार्च 2019 को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेला। इस दौरान उन्होंने 73 मैचों में 97 विकेट लिए। मलिंगा ने अपनी कप्तानी में श्रीलंका को T20 विश्व चैंपियन भी बना चुका है । मलिंगा वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में नौवें पायदान पर हैं। भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले से मलिंगा एक विकेट आगे हैं। इसके इलावा वनडे क्रिकेट में 3 हैट्रिक लेने वाले मलिंगा इकलौते गेंदबाज हैं उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप में 2 बार हैट्रिक लेने का कारनामा भी किया है और ऐसा करने वाले वह एकमात्र क्रिकेटर हैं

IPL मैच का हुनर

मलिंगा ने इस साल आईपीएल फाइनल में शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को चौथी बार विजेता बनाया था। चेन्नै की टीम ने आखिरी ओवर में 8 रन बनाने थे मलिंगा की गेंदबाजी के आगे चेन्नै के बोलर पस्त नजर आए।

आई शुभकामनाएं

भारतीय क्रिकेटर रोहित, जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने ODI से संन्यास लेने पर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। इसके इलावा कई खिलाड़ियों ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here