रोहतक की सुनारिया जेल के कैदियों द्वारा बनाया गया सब समान खरीदा बाबा राम रहीम के एक भक्त ने

1
312
Rohtak
फरीदाबाद: श्रद्धा और विश्वास का एक अनूठा दृश्य देखने को मिला सूरजकुंड मेले में। यद्यपि यह मेला पिछले कई वर्षों से फरीदाबाद में लगाया जा रहा है जहाँ देश विदेश से पर्यटक भ्रमण करने आते हैं। परंपरा, विरासत और संस्कृति से भरपूर इस अंतराष्ट्रीय मेले ने इस वर्ष सरगर्मियां पैदा कर दी जब सोनू नाम के एक व्यक्ति ने एक स्टॉल का पूरा सामान खरीद लिया। जी हाँ, जबकि यह बात बहुत चौकाने वाली है परंतु बिल्कुल सत्य है।
फरीदाबाद निवासी सोनू जब सूरजकुंड मेले में गए तो उन्होंने वहाँ सुनारिया जेल की एक स्टॉल देखी। जिसे देख कर उनका मन श्रद्धा भाव से परिपूर्ण हो गया। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि सोनू डेरा सच्चा सौदा का एक अनुयायी है।
यद्यपि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पिछले काफी समय से सुनारिया जेल में है परंतु उनके अनुयायियों के विश्वास और भक्ति भाव में लेश मात्र भी कमी नहीं आई। अपितु देखा जाए तो उनका विश्वास पहले से कई गुणा बढ़ गया है और यह सब यथार्थ हुआ जब डेरा भक्त सोनू ने सुनारिया जेल का सब सामान यह सोच कर खरीद लिया कि उनके गुरु यानी संत गुरमीत राम रहीम ने भी इस सामान को बनाया होगा। और उनके भक्तों के लिए यह बहुत बड़ी नियामत होती है यदि उन्हें अपने गुरु के हाथों से बनी कोई वस्तु मिल जाए।
यही सोच कर सोनू की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा और उसने सुनारिया जेल की स्टॉल का सब सामान खरीद लिए और अपने आपको भाग्यशील समझा की उन्हें अपने सतगुरु की निशानी मिली। उनके द्वारा खरीदे गए सामान में कुर्सियाँ, टेबल, फ्रूट टोकरी आदि बहुत कुछ था।
सोनू का मानना है कि उनके गुरु उनके लिए भगवान हैं और भगवान के घर से आया कोई भी सामान उनके लिए बहुत सम्मान रखता है। वहीं सुनारिया जेल के स्टॉल इंचार्ज ललित भारद्वाज का कहना है कि यह दृश्य उनके लिए बहुत अद्भुत था और इतनी कमाई उनकी पहली बार हुई हैं अन्यथा लोग इतना सामान तो पूरे 15 दिवसीय मेले के दौरान भी नहीं खरीदते।
जबकि मीडिया और कुछ चुनिंदे लोगों ने सुनारिया जेल में रह रहे संत गुरमीत राम रहीम के बारे में बहुत कुछ अनाप शनाप बोला परंतु उनके अनुयायियों पर इन सबका रत्ती भर भी असर नहीं हुआ। अभी भी उनके भक्त उन्हें वही इज्जत ओर सत्कार देते हैं।
एक सवाल समाज के बुद्धिजीवियों के लिए, सोनू का अपने गुरु के प्रति इतना विश्वास क्या दर्शाता है। अपने विचार जरूर रखिये।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here